प्रसून जोशी को अतिविशिष्ट तो नरेंद्र सिंह नेगी को जल्द “जनश्री” राष्ट्रीय सम्मान

0
102

देहरादून  । देश के प्रसिद्ध गीतकार साहित्यकार और लेखक प्रसून जोशी को साल 2017 का अति विशिष्ट और उत्तराखंड की शान गढ़ रत्न नरेंद्र सिंह नेगी को यूथ आइकॉन “जनश्री” सम्मान से सम्मानित किया जाएगा।
यही नहीं पत्रकारिता में इमानदारी से अपनी भूमिका का निर्वाह करने वाले और अपने बेबाक खबरों के जरिए नेता और नौकरशाही को झुकने पर मजबूर कर देने वाले पत्रकारों को भी यूथ आइकॉन राष्ट्रीय एवं राज्यस्तरीय सम्मान से सम्मानित किया जाएगा। इसके अलावा समाज में कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो बिना किसी सरकारी मदद या अन्य किसी लालच के निस्वार्थ भाव से लगातार समाज हित में कार्य करते रहते हैं । ऐसे ही कई बेमिसाल हीरो को  आगामी 15 अक्टूबर को देवभूमि में देहरादून में सम्मानित कर देश और दुनिया की जनता से रूबरू कराया   जाएगा।
यूथ आइकॉन वाई. आई. नेशनल अवार्ड 2017 को लेकर  देहरादून स्थित सीएमआई के कॉन्फ्रेंस हॉल में यूथ आइकॉन कोर कमेटी के सदस्यों की बैठक हुई । जिसमें इस वर्ष आयोजन की तिथि का भी ऐलान कर दिया गया है । बैठक में संस्था के संस्थापक / निदेशक शशि भूषण मैठाणी ‘पारस’  ने सबसे पहले 40 सदस्यों वाली कोर कमेटी के सामने 2017 के नेशनल अवार्ड की विस्तार से रूपरेखा रखी जिसमें उन्होंने बताया कि उत्तराखंड से दिया जाने वाला यह एकमात्र राष्ट्रीय सम्मान अब देशभर में चर्चित है । श्री मैठाणी ने बताया कि बीते वर्ष कुल 372 लोगों के प्रस्ताव देशभर से कमेटी को मिले थे जबकि इस बार 424 प्रस्ताव प्राप्त हुए । जिसमें से महज 53 नामों को ही अब कोर कमेटी में रखा जा रहा है फिर महज 20 नामों को ही कोर कमेटी द्वारा वर्ष 2017 के अवार्ड हेतु फाईनल किया जाएगा ।
इस बैठक में कुछ विशिष्ट नामों का खुलाशा भी किया गया जिन्हें इस वर्ष के *वाई. आई. राष्ट्रीय सम्मान* से देहरादून में नवाजा जाएगा । इनमें मुख्यत: उत्तराखण्ड से सुप्रसिद्ध लोकगायक नरेंद्र सिंह नेगी, बॉलीवुड के विख्यात गीतकार प्रसून जोशी, महाराष्ट्र से रोड साईड सिंगर केशवलाल बघारिया, हैदराबाद का 12 वर्षीय  राजू समाजिक कार्यकर्ता , अभिनेत्री मेघना मालिक आदि शामिल हैं ।
यूथ आइकॉन अवार्ड के अध्यक्ष डॉ0 महेश कुड़ियाल ने बताया इस अवार्ड के प्रति लोगों का भरोषा  व उनके बीच में विश्वसनीयता इसलिए बढ़ी है क्योंकि यहां पूरी कमेटी के सदस्यों द्वारा गहन जांच पड़ताल के बाद ही किसी भी अवार्डीज के नाम  का चयन होता है । अध्यक्ष डॉ0 कुड़ियाल ने जानकारी देते हुए एलान किया कि इस वर्ष 15 अक्टूबर को रविवार के दिन पूर्व की भाँति देहरादून यूथ आइकॉन वाई. आई. नेशनल अवार्ड का भव्य आयोजन किया जाएगा । जिसमें देशभर से कुल 20 लोगों का चयन कर सम्मानित किया जाएगा । साथ ही उन्होंने बताया कि मुझे इस बात की खुशी है कि कोर कमेटी के सभी सदस्यों द्वारा गायक नरेंद्र सिंह नेगी को ‘जनश्री’ सम्मान से सम्मानित करने का प्रस्ताव भी पारित किया गया ।
इस वर्ष वेब पोर्टल मीडिया को भी यूथ आइकॉन सम्मान हेतु सूचीबद्ध किया गया है । अब उत्कृष्ट वेब पोर्टल संस्थान या उससे जुड़े पत्रकारों को भी मिलेगा यूथ आइकॉन मीडिया अवार्ड ।
इस मौके पर शिक्षक दिनेश बर्त्वाल, समाजसेविका सुनीता पाण्डेय , डॉ0 मोना बाली, लेखक सुशील कुमार सिंह, चंद्र शेखर मेहरवाल, योगेश सपरा, अरुण चमोली, राकेश बिजल्वाण, शिवांकु भट्ट, रमेश पेटवाल, अतुल बरतरिया, अवनीश प्रेमी, मयंक राय, हिमानी शर्मा, वरुण शर्मा, साक्षी , तनुश्री डिमरी मैठाणी , प्रभात, सुभम आदि सहित अन्य सदस्य मौजूद रहे ।

(शशि भूषण मैठाणी ‘पारस’ संस्थापक / निदेशक ,यूथ आइकॉन Yi नेशनल मीडिया अवार्ड  की भेजी प्रेस रिलीज )

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here