चारधाम यात्रा जा रहे हैं तो सावधानी से चलाएं वाहन

0
280

देहरादून। चारधाम यात्रा में फिर दुर्घटना हो गई। शनिवार (06/05/2017) को सुबह यात्रियों को लेकर टैंपो ट्रेवलर यमुनोत्री से केदारनाथ जा रहा रहा था। एलकेसी मोटर मार्ग पर चंगोरा बंद के पास वाहन दुर्घटनाग्रस्त होकर गहरी खाई में गिर गया। हादसे में चार यात्रियों की मौके पर ही मौत हो गई। जबकि दो गंभीर रुप से घायल बताए गए हैं। छह सामान्य रुप से घायल हैं। मरने वाले यात्री मुंबई के बताए जा रहे हैं।
इस यात्रा में जा रहे तीर्थयात्रियों को कु छ सावधानियां बरतनी चाहिए। आवर लोडेड वाहनों में न बैठे। प्रशिक्षित ड्राइवर की ही सेवाएं लें। तेज गति से वाहन न चलाएं।  नशे में ड्राइविंग करने वाले ड्राइवर सतर्क हो जाएं क्योंकि इस स्थिति में होने वाली दुर्घटनाओं के लिए पूरी तरह से चालक को ही जिम्मेदार माना जाएगा और बीमा कंपनियां किसी भी मुआवजे का भुगतान नहीं करेगी। मोटर वाहन (संशोधन) कानून  शराब के प्रभाव में गाड़ी चलाने की स्थिति में होने वाली दुर्घटना में मृत या घायल व्यक्ति का पूरा मुआवजा भी ड्राइवर से ही वसूला जाएगा।
इस नये कानून का उद्देश्य भी सडक़ दुर्घटनाओं में होने वाली मौतों को घटाकर, इस आंकड़े को आधा तक लाना है। बिल में अब इस तरह के अपराधों के लिए कठोर दंड, जैसे कि लाइसेंस को निलंबित किया जाना शामिल किया गया है। अब नाबालिग व्यक्तियों द्वारा वाहन चलाने, तेज गति से चलाने, खतरनाक तरीके से चलाने आदि के लिए कड़ी सजा का प्रावधान है। प्रस्तावित कानून में टैक्सी एग्रीगेटर्स के लिए भी अलग प्रावधान किए गए हैं।
——-

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here