……और जब चोरी हो गई एक नदी

0
245

कनाडा में लोग उस वक्त हैरान रह गए जब एक नदी ही गायब हो गई।  बात 2016 की है। कनाडा में महज चार दिन में स्लिम्स नदी लुप्त हो गई। बाद में वैज्ञानिकों ने कहा कि सैकड़ों साल पुरानी यह नदी ‘चोरी’ हो गई है।
तब मीडिया रिपोट्र्स के मुताबिक ग्लोबल वार्मिंग के असर से कनाडा की 150 मीटर चौड़ी स्लिम्स नदी महज चार दिनों में ही सूख गई। नदियों की इस दशा को वैज्ञानिक ‘रिवर पाइरेसी’ यानी नदियों की चोरी कहते हैं। स्लिम्स नदी बहाव बढऩे के कारण पुराने रास्ते के बजाय अलास्का की ओर बहने लगी और अलास्का नदी में उसका विलय हो गया। शोधकर्ताओं का कहना है कि स्लिम्स नदी मौसम में हो रहे बदलाव के कारण सूख गई।
इस नदी में कास्कावुल्श ग्लेशियर से पानी आता था.  क्लाइमेट चेंज के असर से यह ग्लेशियर पिघलने लगा. इसके कारण नदी में पानी बढ़ा और उसका बहाव काफी तेज हो गया. ऐसे में नदी ने रास्ता ही बदल लिया। एक वैज्ञानिक ने बताया कि देखने में भले लगता है कि नदी चार दिन में गायब हो गई लेकिन असल में यह बदलाव जल्द नहीं हुआ है । इसमें लंबा समय लगा है और यह ग्लोबल वार्मिंग की वजह से हुआ है। ग्लोबल वार्मिंग के कारण ग्लेशियर की बर्फ पिघली है और तेज बहाव के कारण नदी का रुख बदल जाता है। उन्होंने कहा कि इस नदी के अलास्का की तरफ मुड़ जाने के कारण अलास्का नदी का जलस्तर बढ़ गया है। हालांकि पहले दोनों नदियां एक जैसी थीं, लेकिन अब एक का अस्तित्व खत्म हो गया है जबकि दूसरी नदी कई गुना बड़ी हो गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here